OTP scam and fraud से कैसे बचे

otp scam and fraud से कैसे बचे,सिर्फ 1 otp और bank खाली,otp scam and fraud क्या है,ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचें,ऑनलाइन otp फ्रॉड से बचने के तरीके
OTP scam and fraud

OTP scam and fraud से कैसे बचे
 चलिए जानते है। आपके फोन अचानक मेसेज आए की आपके बैंक एकाउंट से 1,50,000 कट गया है, तो ? तो समझ लेना कि ऑनलाइन OTP फ्रॉड के आप शिकार बने हो। बैंक में अकाउंट खुलवाना बहुत ही इजी हो गया है, इसी के साथ बहुत सारे फ्रॉड सामने आ रहे हैं। ऐसे फ्रॉड से बचने के लिए उपाय हमने ढूंढ निकाले हैं, जिससे आपका बैंक अकाउंट और आपके पैसे भी सेफ रहेंगे। वैसे तो कई नुस्खे है जिससे आप फ्रॉड से बच सकते हो, जैसे कि फोन से ओटीपी नहीं देना। 

मगर आजकल टेक्नोलॉजी ही इतनी बढ़ गई है कि अब लोग आपके फोन में आया हुआ ओटीपी भी पढ़ लेते है। आपका बेलेंस जान लेते है। आपको पता ही नहीं हो और आपके खाते का पैसा ट्रांसफर कर देते है। पहले चोरी रोकड़े रुपए से होती थी और अब ऑनलाइन। थैंक्स टू टेक्नोलोजी, और अपनी एजुकेशन। otp scam and fraud क्या है आइये जानते है ।

     


सिर्फ 1 OTP और BANK खाली

एक बार ध्यान से सोचो की आजकल तो बिना ओटीपी कुछ हो ही नहीं रहा है। आधार कार्ड को डाउनलोड करना हो, या बैंक में से पैसा ट्रांसफर करना हो ओटीपी तो चाहिए ही चाहिए। और भी कई जगह है जहां पे भी बिना ओटीपी कुछ काम नहीं होता जैसे की पीएफ उठाना, ईमेल का पासवर्ड फिर्से बनाना इत्यादि.. तो समझो यह सब आपको नहीं आता या तो आप टेक्नोलॉजी से दूर दूर तक वास्ता नहीं रखते तो यह टॉपिक आप जरूर पढ़ें।

इतना ज्ञात रखे, ओटीपी मतलब वन टाइम पासवर्ड देने से आपको बहोत नुकसान उठाना पड़ सकता है। आप अपने फोन पर आए हुए ओटीपी को किसी के साथ शेयर मत करे। बैंक अकाउंट में अपना रेगुलर मोबाइल नंबर दे जिस पर आप ओटीपी पाना चाहते हो। बैंक में दिए गए मोबाइल नंबर को हमेशा अपने साथ रखें, और फोन को लोक रखें। वह नंबर को रिचार्ज कर या बिल भर कर चालू रखें नहीं तो नंबर बंद हो जाता है और आप का ओटीपी कोई और पा सकता है । अगर आप स्मार्टफोन यूज करते हो तो फोन में ऐसी कोई भी गेम, या एप ना इंस्टॉल करे जो विश्वसनीय ना हो। ऐसा करने पर आपका फोन आपकी जानकारी के बिना यूज होगा और आपका ओटीपी शेयर हो जाएगा। अगर आप सादा फोन जिसमें इंटरनेट ना चलाते हो, वैसे फोन में आपका ओटीपी वाला रेगुलर नंबर का सिम रखे, जिससे ऑनलाइन फ्रॉड होने से बच सकते हैं। ऑनलाइन otp फ्रॉड से बचने के तरीके में ये आप कर सकते हो। कोई भी बैंक कर्मचारी या सरकारी अधिकारी आपको ओटीपी नहीं पूछता, अगर पूछे भी तो देना नहीं है। यदि आप ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से यूज टू नहीं हो तो आप ऐसी कोई भी एप फोन में ना डाले जिससे पैसा ट्रांसफर होता हो जैसे कि Paytm, phonepe.. इत्यादि।

कई बार ओटीपी नहीं मिलते फोन पे, क्युकी फोन में नेटवर्क का इश्यू हो या तो फोन बंद हो या फिर सर्वर के प्रॉब्लम हो। ऐसी स्थिति में कई बैंक और अलग अलग संस्थाएं ओटीपी ईमेल पर भी भेजती है। तो ध्यान रखे, कहीं पे भी ईमेल आईडी देना हो तो आपका रेगुलर ईमेल आईडी दे। अगर आप ईमेल आईडी नहीं यूज करते तो किसी परिचित से कह कर बनाए और उसका पासवर्ड खुद के पास रखें। परिचित आपका विश्वासी होना चाहिए।

सतर्क रहे सुरक्षित रहे 

ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचें? आपके फोन में कोई भी एप इंस्टॉल ना करे, अगर आप को उस एप की इतनी जानकारी ना हो तो किसी की मदद ले जो आपको बता सके कि एप सही है या नहीं। आप हमारी मदद भी ले सकते है, हमें कमेंट कर बताए आपको क्या मदद चाहिए। बहोत सारी एप आजकल क्लोन यानी कि कॉपी हूबहू दिखने वाली होती है, जो हम सबके लिए हानि कारक है। कोई भी वेबसाइट या एप पर आपकी सभी जानकारी मत दे। बैंक से जुड़ी जानकारी देने से पहले सो बार चेक करे। मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर या एप्पल का स्टोर ही यूज करे।

कोई भी वेबसाइट OTP scam and fraud करने के लिए भी बनाई गई हो तो ध्यान रखे की वह साइट https वाली हो। मोबाइल, कंप्यूटर और नई टेक्नोलॉजी के बारे में जानने के लिए हमें बताए, अगर आपको कुछ मदद की जरूर पड़े तो हमे कॉमेंट करें। हम आपको 48 घंटे के अंदर जवाब देंगे। 5W 1H के अंतर्गत हमारा आर्टिकल केसा लगा हमें जरूर बताये। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ