यह तीन बैंक में है अकाउंट? तो यह खबर जरुर पढ़े

१ अप्रैल से बैंक ऑफ बड़ौदा, देना बैंक और बिजया बैंक मर्ज हो रही है।

यह तीन बैंक में आपका अकाउंट अगर है तो आपको यह जानकारी होनी चाहिए।

सरकार ने बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में विजया बैंक (Vijya Bank) और देना बैंक (Dena Bank) के विलय से पहले बीओबी  में 5,042 करोड़ रुपये की पूंजी डालने का फैसला किया है। बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ देना बैंक और विजया बैंक के विलय की योजना 1 अप्रैल से अस्तित्व में आ जाएगी। ऐसे में जिन भी खाताधारकों का इन बैंकों में अकाउंट है उनको कुछ काम कराना जरूरी हो जाएगा।

बैंक की तरफ से SMS सभी ग्राहकों को मिल रहे है कि, आपका अकाउंट नंबर, ATM/DEBIT card, Mobile/Netbanking  में कोई भी बदलाव नहीं होगा।


क्या है सरकार का मकसद 
सरकार ने पिछले साल सितंबर में बीओबी के साथ विजया बैंक और देना बैंक के विलय की घोषणा की थी। इसका उद्देश्य भारतीय स्टेट बैंक (SBI) और आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक के बाद तीसरा सबसे बड़ा बैंक बनाना है। इससे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क कस्टमर्स को उपलब्ध होगा। इससे पहले सरकार ने देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई में उसके 5 सहयोगी बैंक और महिला बैंक का विलय किया था। मोदी सरकार ने बैंकों के बढ़ते एनपीए को ध्यान में रखते हुए साल 2016 में सरकारी बैंकों के एकीकरण का ऐलान किया था। इसके तहत सरकार की योजना बैंकों की संख्या घटाकर बड़े बैंक बनाना है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ