गर्मियों से कैसे बचे, जानिए यहां।

गर्मियोमे समर वेकेशन. समर वेकेशनमे बच्चोको बहार खेलने का बहुत मूड रहेता है ऐसे मे यह उनके लिये मजेदार समयभी है लेकीन कुछ खतरे भी हैं। गर्मियोमे कैसे बचे पठे ..



सनस्क्रीन मत भूलना!
सुनिश्चित करें कि "धूप में मज़ा" गंभीर धूप में परिणाम नहीं करता है। किरणें 10am और 3pm के बीच सबसे मजबूत होती हैं, इसलिए यदि आप उस समय के दौरान कड़ी धूप से बच सकते हैं, तो यह सबसे अच्छा है। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप सन एक्सपोजर से 30 मिनट पहले एसपीएफ 45 सनस्क्रीन लागू करें। एसपीएफ़ 45 सनस्क्रीन हानिकारक UVA / UVB किरणों का 98% ब्लॉक करता है। उच्चतर कुछ भी अतिरिक्त लाभ प्रदान नहीं करते हैं और कुछ भी कम सुरक्षा प्रदान करता है। सन 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए सबसे हानिकारक है और जब वे बड़े होते हैं तो कैंसर का कारण बन सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि इस गर्मी में आपके बच्चे और खुद सनस्क्रीन से सुरक्षित हैं। और अगर आप तैराकी या पसीना बहाने जा रहे हैं, तो सनस्क्रीन को अधिक बार याद रखें!

सुरक्षित सनस्क्रीन चुनें।
सभी सनस्क्रीन सुरक्षित नहीं हैं। ज़रूर, वे आपकी त्वचा को सूरज से बचाते हैं, लेकिन वे रसायनों से भरी हुई हैं जो आपको और ग्रह को नुकसान पहुंचा सकते हैं। सनस्क्रीन चुनते समय, आप यह भी देखना चाहेंगे कि इसमें UVA, UVB और व्यापक स्पेक्ट्रम सुरक्षा है। ये आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाली किरणों के हानिकारक प्रकार को रोकेंगे।


छिपाना।
सनस्क्रीन केवल इतना ही कर सकते हैं। अपने आप को बाहर खेलने से चूकने से बचाने के लिए, अपने और अपने बच्चों के एसपीएफ शर्ट और कपड़ों को खरीदने पर विचार करें। ये सामग्रियां UVA / UVB किरणों को ब्लॉक करने में मदद करती हैं और आपके शरीर को ठंडा रखती हैं। एसपीएफ़ प्रणाली कपड़ों के लिए उसी तरह से काम करती है जैसा कि वह सनस्क्रीन के लिए करती है। उदाहरण के लिए, एसपीएफ 50 का मतलब है कि आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने में सूरज की तुलना में 50 गुना अधिक समय लगेगा, यदि आप बिल्कुल भी सनस्क्रीन नहीं लगा रहे हैं।

पूल को सुरक्षित रखें।
जब आप पूल में नहीं होते हैं, तो आप अपने बच्चों (और आस-पास के लोगों) को सुरक्षित रखने के लिए या तो एक पूल अलार्म, बाड़, या एक छेड़छाड़ प्रूफ कवर चाहते हैं। यह सुनिश्चित करेगा कि कोई भी तैरना नहीं है जब वयस्कों की देखरेख के लिए चारों ओर नहीं है। हर साल, पांच से कम उम्र के 350 बच्चे स्विमिंग पूल में डूबते हैं, जिनमें से अधिकांश बैकयार्ड में होते हैं। बच्चों और पालतू जानवरों को पूल से दूर रखना महत्वपूर्ण है, जब इसकी देखरेख नहीं की जा रही है, तो इस तरह की त्रासदी नहीं होती है।

शांत रहो।
गर्म तापमान सुखद हैं, लेकिन वे खतरनाक हो सकते हैं। हीट स्ट्रोक गर्मी के सबसे खतरनाक पहलुओं में से एक है - प्रति वर्ष लगभग 700 लोगों की मौत। यह गर्मी और निर्जलीकरण के लिए overexposure की वजह से होता है जो आपके शरीर को संतुलन बनाए रखने में असमर्थता का कारण बनता है। जब आपके शरीर का तापमान 105 डिग्री से ऊपर चला जाता है, तो आप मस्तिष्क क्षति और यहां तक कि मौत भी झेल सकते हैं। हीट स्ट्रोक के संकेतों में शामिल हैं:

सरदर्द
सिर चकराना
जी मिचलाना
पसीने का बंद होना
लघुता / तीव्र श्वास
त्वचा की लालिमा
जब्ती
बेहोशी / बेहोशी

पालतू जानवर भी गर्म कर सकते हैं। बड़े कुत्तों की नस्लों को विशेष रूप से अधिक गर्मी और ब्लोट के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं जो मौत का कारण बन सकते हैं। यदि आप या आपके कोई परिचित इन लक्षणों को प्रदर्शित करते हैं, तो उन्हें तुरंत पानी पीने और ठंडे, छायांकित स्थान पर जाने की आवश्यकता है। नाड़ी बिंदु, कमर और गर्दन की तरह पल्स पॉइंट पर आइस पैक लगाने से भी गति को ठंडा करने में मदद मिलती है। अंत में, जब मौसम के पूर्वानुमान और बेहद गर्म दिन, इसे आसान लेते हैं और गर्मी के स्ट्रोक को रोकने के लिए शांत रहते हैं।



बहुत पानी पियो।
आपकी आयु, ऊंचाई, लिंग और वजन के आधार पर, आपको प्रतिदिन एक निश्चित मात्रा में पानी पीना होगा। सामान्य तौर पर, आपको अपने वजन के प्रत्येक पाउंड के लिए आधा से एक औंस पानी पीना चाहिए। यदि आपका वजन 160 पाउंड है, तो आपको रोजाना 80-160 औंस पानी पीना चाहिए। जब आप मिश्रण में गर्मी या व्यायाम जोड़ते हैं, तो आपको और भी अधिक की आवश्यकता होगी।

ऐसा इसलिए है क्योंकि जब यह गर्म होता है, तो आपका शरीर पसीने का उपयोग खुद को ठंडा करने के लिए करता है। यदि आप पसीना रोकते हैं, तो आप हीट स्ट्रोक का शिकार हो सकते हैं जैसे कि हमने ऊपर बात की है। निर्जलीकरण भी एक मुद्दा है जो पाचन समस्याओं, सिरदर्द और चक्कर आना हो सकता है। एक गर्म दिन पर, एक औसत व्यक्ति एक घंटे में 1.5 क्विंटल तरल तक खो सकता है। पानी की मात्रा की आपकी अनुशंसित दैनिक मात्रा के ऊपर, आपको गर्मी में हर घंटे के लिए अतिरिक्त 48 औंस पानी पीने की आवश्यकता होगी। हालांकि ऐसा लगता है कि आपके शरीर को ठीक से काम करने की ज़रूरत है।

सुरक्षित गाड़ी चलाना।
गर्मियों के दौरान, संयुक्त वर्ष के बाकी हिस्सों की तुलना में कई कार दुर्घटनाएं होती हैं। नशे में गाड़ी चलाने, छुट्टियां मनाने और स्कूल से बाहर होने के कारण मेमोरियल डे से लेबर डे तक की अवधि को "किशोरों के लिए 100 सबसे घातक दिन" के रूप में भी जाना जाता है। यदि आप यात्राएं कर रहे हैं या काम कर रहे हैं, तो अपने साथी ड्राइवरों पर पूरा ध्यान दें। कई स्थानों पर रक्षात्मक ड्राइविंग पाठ्यक्रम पेश किए जाते हैं और कुछ युक्तियों को सीखने से आप और आपके यात्रियों को सड़क पर भी सुरक्षित रखने में मदद मिल सकती है।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ