बैंक क्या है? जानिए बैंक के बारे में

बैंक क्या है?
All about Banks

बैंक क्या है?

एक बैंक एक वित्तीय संस्थान है जिसे जमा प्राप्त करने और ऋण लेने के लिए लाइसेंस प्राप्त है। बैंक वित्तीय सेवाएं भी प्रदान कर सकते हैं, जैसे कि धन प्रबंधन, मुद्रा विनिमय।

दो प्रकार के बैंक हैं: वाणिज्यिक / खुदरा बैंक और निवेश बैंक। ज्यादातर देशों में, बैंकों को राष्ट्रीय सरकार या केंद्रीय बैंक द्वारा विनियमित किया जाता है।

बैंकों को समझना

वाणिज्यिक बैंक आम तौर पर निकासी के प्रबंधन और जमा प्राप्त करने के साथ-साथ व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों को अल्पकालिक ऋण की आपूर्ति से संबंधित हैं। उपभोक्ता मुख्य रूप से बुनियादी जाँच और बचत खातों, जमा प्रमाणपत्र (सीडी), और घरेलू बंधक के लिए इन बैंकों का उपयोग करते हैं।

निवेश बैंक कॉर्पोरेट ग्राहकों को अंडरराइटिंग और विलय और अधिग्रहण गतिविधि के साथ सहायता प्रदान करने जैसी सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

बैंक एक इकाई है जो बैंकिंग के व्यवसाय का लेन-देन करता है। यह एक लाइसेंस प्राप्त और विनियमित वित्तीय संस्थान है, जो जमा को स्वीकार करता है, पैसा उधार देता है और अपने ग्राहकों के लिए अन्य वित्तीय लेनदेन करता है।


अतिरिक्त नकदी जमा करने के लिए बैंक एक सुरक्षित स्थान है। जमा मांग पर उपलब्ध हो सकता है (जैसे एक चालू खाता / बचत खाता) या कुछ प्रतिबंधों के साथ (जैसे सावधि जमा / आवर्ती जमा)।

बैंक अन्य वित्तीय सेवाएं भी प्रदान करते हैं, जैसे मुद्रा विनिमय, धन प्रबंधन, अंतर्राष्ट्रीय सेवाएं, ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं, लॉकर सेवाएं और बीमा और म्यूचुअल फंड जैसे तीसरे पक्ष के उत्पादों की क्रॉस सेलिंग।

यदि आप अपना पैसा बैंक के पास रखते हैं, तो यह न केवल आपके पैसे की सुरक्षा करता है, बल्कि आपको जमा राशि के आधार पर ब्याज भी प्रदान करता है।

भारत में कई प्रकार के बैंक हैं जो ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के उत्पाद और सेवाएँ प्रदान करते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ