Importance of Health insurance and benefits in Hindi

health insurance,importance of health insurance,important of health insurance,benefits of health insurance,insurance,best health insurance,health insurance policy,health insurance in hindi,health insurance in india,health insurance explained,health,importans of health insurance,health insurance basics,health care,importance of health coverage,types of health insurance,health care (industry),insurance,life insurance,health insurance,general insurance,how to buy insurance,why is insurance important
Understand the benefits and importance of health insurance and why you should buy a policy for yourself and family!

स्वास्थ्य बिमा (Health insurance) जिसे हम Mediclaim policy के नाम से भी जानते है, जो महत्वपूर्ण (Important) और बेनिफिट देता है। यह एक प्रकार का बिमा है जो आपके चिकित्सा खर्चो को कवर करता है।  बहोत छोटी रकम देकर आप खुद को और अपने परिवार को सुरक्षा प्रदान कर सकते हो।

स्वास्थ्य बीमा के महत्व को समझें और आपको अपने और परिवार के लिए पॉलिसी क्यों खरीदनी चाहिए?

हमारे देश में स्वास्थ्य सेवाओं की लगातार बढ़ती कीमतों के साथ, और बीमारियों के बढ़ते मामलों के साथ, आज स्वास्थ्य बीमा एक आवश्यकता (Important) है। स्वास्थ्य बीमा लोगों को चिकित्सकीय आपात स्थिति के समय बहुत आवश्यक वित्तीय बैकअप प्रदान करता है। स्वास्थ्य जोखिम और अनिश्चितताएं जीवन का एक हिस्सा हैं। कोई योजना नहीं बना सकता है और बीमार नहीं पड़ सकता है लेकिन वित्तीय पहलू के लिए निश्चित रूप से तैयार किया जा सकता है। अनिश्चित स्वास्थ्य जोखिमों के खिलाफ वित्तीय रूप से तैयार किए जाने का एक तरीका स्वास्थ्य बीमा खरीदना है।

Importance of health insurance स्वास्थ्य बीमा एक प्रकार का बीमा कवरेज है जो बीमाधारक द्वारा किए गए चिकित्सा व्यय के लिए भुगतान करता है। स्वास्थ्य बीमा बीमा धारक को बीमारी या चोट से होने वाले खर्च की प्रतिपूर्ति कर सकता है, या देखभाल प्रदाता को सीधे भुगतान कर सकता है। विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य बीमा योजनाएं हैं, जैसे कि व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा, परिवार स्वास्थ्य बीमा, गंभीर बीमारी बीमा, आदि। स्वास्थ्य बीमा खरीदना वित्तीय योजना का एक अभिन्न अंग है।

स्वास्थ्य बीमा लोगों को चिकित्सा आपात स्थिति के समय बहुत आवश्यक वित्तीय बैकअप प्रदान करता है, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण तथ्य है कि आज तक, हमारे देश में चिकित्सा देखभाल अभी भी काफी हद तक एक महंगे मामले के रूप में बनी हुई है। विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, भारत में अभी भी दुनिया में सबसे कम स्वास्थ्य बीमा की पैठ है। हालांकि, स्वास्थ्य योजनाओं, आयुष्मान भारत योजना और स्वास्थ्य सेवा के लिए पूंजीगत व्यय की दिशा में सरकार का ध्यान स्थिति को सुधार सकता है।

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी होने के असंख्य कारण हैं, और यदि आपके पास समर्थन करने के लिए एक परिवार है, तो आप अपने परिवार की चिकित्सा आवश्यकताओं की देखभाल के लिए एक परिवार स्वास्थ्य बीमा खरीद सकते हैं। हालांकि, एक अच्छी बीमा पॉलिसी का लाभ उठाने के लिए जिस स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है, वह अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग होता है, और कई अलग-अलग कारकों पर आधारित होता है।

स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करने के पाँच प्रमुख कारण इस प्रकार हैं:


1. बदलती जीवनशैली: स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को लागू करने के लिए कई कारण हैं। हमारी जीवनशैली में विवर्तनिक बदलाव ने हमें कई तरह के स्वास्थ्य विकारों का शिकार बना दिया है। कम्यूटिंग, हेक्टिक वर्क शेड्यूल, गलत खान-पान, भोजन की गुणवत्ता और प्रदूषण के बढ़ते स्तर ने स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के जोखिम को बढ़ा दिया है। benefits of health insurance.

2. बढ़ती चिकित्सा लागत: चिकित्सा लागत नाटकीय रूप से हाल ही में बढ़ी है। तो, एक चिकित्सा आपातकाल के मामले में, उपभोक्ता अपनी बचत खर्च करते हैं, जो उनकी भविष्य की योजनाओं पर एक टोल लेता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों से निपटने के लिए भारतीय मुख्य रूप से अपनी बचत पर निर्भर हैं। benefits of health insurance

3. आयकर लाभ: स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम की ओर किए गए भुगतान भी भारतीय आयकर अधिनियम की धारा 80D के तहत कर कटौती के लिए पात्र हैं। 60 वर्ष तक के व्यक्ति अपने या अपने जीवनसाथी या बच्चों के लिए भुगतान किए गए स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के लिए 25,000 रुपये तक की कटौती का दावा कर सकते हैं। यदि आप 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा खरीदते हैं, तो आप कटौती के रूप में 50,000 रुपये का दावा कर सकते हैं। benefits of health insurance

यह कटौती स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी पर वार्षिक प्रीमियम, या किसी वरिष्ठ नागरिक के निवारक स्वास्थ्य जांच, या हर वरिष्ठ नागरिक के संबंध में चिकित्सा व्यय के भुगतान के संबंध में उपलब्ध होगी। तो कुल मिलाकर, यदि आप अपने वरिष्ठ नागरिक माता-पिता के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम का भुगतान कर रहे हैं, तो आप रुपये तक की कुल कटौती का लाभ उठा सकते हैं। 75,000 (रु। 25,000 + रु। 50,000) से रु। 55,000 (रु। 25,000 + रु। 30,000) पहले।

4. पूर्व और बाद के अस्पताल में भर्ती खर्चों की कवरेज: न केवल मुख्यधारा की चिकित्सा लागत, बल्कि ओपीडी (आउट-रोगी विभाग) के खर्चों की भी, हाल के दिनों में नैदानिक परीक्षण भी बढ़े हैं, जिन्होंने इसे खरीदने के लिए एक और अधिक महत्वपूर्ण बना दिया है स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी। यह उल्लेखनीय है कि चिकित्सा नीतियां न केवल अस्पताल में भर्ती लागत को कवर करती हैं, बल्कि पॉलिसी द्वारा निर्धारित समय अवधि से पहले और बाद में ओपीडी और नैदानिक परीक्षणों की ओर होने वाले खर्चों को भी निर्धारित करती हैं। benefits of health insurance

5. अतिरिक्त लाभ: किसी को एम्बुलेंस कवरेज, डे-केयर सर्जरी के लिए कवरेज, स्वास्थ्य जांच के लिए कवरेज और स्वास्थ्य बीमा के तहत टीकाकरण खर्च जैसे लाभ भी मिलते हैं। इन दिनों बीमा कंपनियां आयुष उपचार के लिए स्वास्थ्य बीमा भी प्रदान करती हैं। benefits of health insurance

स्वास्थ्य बीमा खरीदने का अधिकार आयु


स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदने के लिए सही उम्र के बारे में लोगों में एक आम दुविधा है। हालांकि, एक खरीदने के लिए कोई सही उम्र नहीं है। लेकिन, अगर कोई कम उम्र में स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदता है, तो उसे पॉलिसी के लिए कम भुगतान करना होगा। किसी की आयु के साथ स्वास्थ्य नीति के लिए प्रीमियम में वृद्धि; ऐसा इसलिए है क्योंकि संबद्ध जोखिम बढ़ जाता है। बीमा योजनाओं के लिए प्रीमियम बीमाकर्ताओं की आयु, चिकित्सा इतिहास, निवास स्थान आदि द्वारा निर्धारित किया जाता है। इसलिए, यदि आप एक स्वास्थ्य योजना जल्दी खरीदते हैं, तो इससे आपको उन प्रीमियमों को बचाने में मदद मिलेगी जो आप भुगतान करेंगे।

स्वास्थ्य बीमा खरीदते समय विचार करने के लिए महत्वपूर्ण कवरेज


इसके अलावा, जब आप एक स्वास्थ्य बीमा खरीद रहे हैं, तो गंभीर बीमारी बीमा खरीदने का भी सुझाव दिया गया है। एक गंभीर बीमारी नीति एक कवर है जो आपको एक गंभीर बीमारी का पता चलने के बाद एक निश्चित राशि का भुगतान करने की पेशकश करती है जो पॉलिसी द्वारा कवर की जाती है। आप स्टैंडअलोन बीमा के रूप में एक गंभीर बीमारी पॉलिसी खरीदने का विकल्प चुन सकते हैं, या जब आप अपने नियमित स्वास्थ्य बीमा खरीदते हैं तो आप इसे राइडर के रूप में खरीद सकते हैं। गंभीर बीमारी का पता लगने पर क्रिटिकल इश्योरेंस इंश्योरेंस, बेसिक हेल्थ कवर के लिए बहुत ही मूल्यवान है। जब आप अपने अस्पताल में भर्ती बिलों को कवर करने के लिए अपने नियमित व्यक्तिगत या पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा का उपयोग कर सकते हैं, तो एकमुश्त राशि जो आपको गंभीर बीमारी के कवर से मिलती है, आपकी गंभीर बीमारी से जुड़े अन्य आवश्यक खर्चों को निधि दे सकती है।

कई  कंपनियां बीमा पॉलिसियों की मेजबानी करती हैं। परिवार स्वास्थ्य रक्षक नीति, व्यक्तिगत स्वास्थ्य रक्षक नीति, स्वास्थ्य रक्षक प्लस नीति कवरेज कुछ स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी हैं जो उनके द्वारा प्रस्तुत की जाती हैं।

health insurance,importance of health insurance,important of health insurance,benefits of health insurance,insurance,best health insurance,health insurance policy,health insurance in hindi,health insurance in india,health insurance explained,health,importans of health insurance,health insurance basics,health care,importance of health coverage,types of health insurance,health care (industry),insurance,life insurance,health insurance,general insurance,how to buy insurance,why is insurance important


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ