फेस डिटेक्शन तकनीक भारत आएगी, ऐसे पकडे जायेंगे अपराधि

फेस डिटेक्शन तकनीक पकडे जायेंगे अपराधि

भारत अपराधियों को पकड़ने के लिए एक तकनीक विकसित कर रहा है जिसे दुनिया में नोट किया जाएगा। यह एक ऐसी तकनीक होगी जो 20 दिनों के भीतर अपराधी पकडे जायेंगे। उपलब्ध जानकारी के अनुसार, भारत ने दुनिया की आईटी कंपनी से अपील की थी। यह अपील राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो, दिल्ली द्वारा मांगी गई थी। इस आवेदन के चयन के बाद, नवंबर में काम शुरू किया जाएगा।

फेस डिटेक्शन तकनीक भारत आएगी, ऐसे पकडे जायेंगे अपराधि
Source: Internet

इस प्रकार, आपने फेसबुक में फेस डिटेक्शन तकनीक को देखा होगा। जिसमें फेसबुक पर फोटो अपलोड करते ही चेहरे पर एक गोलाकार घेरा दिखाई देता है, और आपको फोटो टैग करने के लिए कहता है और नाम भी दिखाता है कि यह किसका फोटो है। बस इसी तरह, सूत्रों को सूचित किया गया है कि इस प्रणाली को आधिकारिक सीसीटीवी कैमरे से जोड़कर विकसित किया जाएगा।

उपलब्ध जानकारी के अनुसार, इस फेस डिटेक्शन सिस्टम से मेल खाते हुए अपराधियों की फोटो और वीडियो को डेटा में जोड़ा जाएगा। यदि कोई अपराधी सरकारी सीसीटीवी कैमरे से गुजरता है, तो कैमरा तुरंत ऑपरेटर को सूचित करेगा कि नाम का अपराधी यहां से गुजर रहा है। और फिर पुलिस तुरंत उस स्थान पर जाती और अपराधी को गिरफ्तार कर लेती। आपने हॉलीवुड फिल्म में ऐसे दृश्य देखे होंगे लेकिन यह सच होने जा रहा है।

फेस डिटेक्शन तकनीक भारत आएगी, ऐसे पकडे जायेंगे अपराधि
Source: Internet

यह प्रणाली न केवल अपराधियों को पकड़ने के लिए सीमित होगी, बल्कि यह देश भर से लापता बच्चों / व्यक्तियों, अज्ञात निकायों और अज्ञात ट्रेस किए गए बच्चों / व्यक्तियों की पहचान करने के लिए एक मजबूत प्रणाली के रूप में उभरेगी। यह तकनीक लोगों के लिए और विशेष रूप से पुलिस और लॉ गार्ड के लिए अच्छी साबित होगी। इस तकनीक का उपयोग और इसके उपयोग और जानकारी को कहीं भी गोपनीयता में नहीं रखा जाएगा।

आप हमें नीचे कमेंट करके बताएं कि यह लेख आपको कैसा लगा, साथ ही आप हमें सलाह भी दे सकते हैं। यदि आप किसी उत्पाद या सेवा की समीक्षा जानना चाहते हैं, या किसी वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जानकारी चाहते हैं, तो हमें बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ