21000 से कम सैलरी वालों के लिए मोदी सरकार की गिफ्ट

21000 से कम सैलरी वालों के लिए मोदी सरकार की गिफ्ट
Photo: ezaaro


21000 से कम सैलरी आती है ? तो आपके लिए मोदी सरकार की यह गिफ्ट इंतज़ार कर रही है। इस साल दिवाली कुछ जल्द ही आने वाली है मोदी सरकार की तरफ से मिला है बहुत बड़ा गिफ्ट।

जी हां प्राइवेट एक काम करने वाले 3 करोड़ 60 लाख से अधिक कर्मचारियों को महीने 21000 से कम सैलरी वाले कर्मचारी की सैलरी बढ़ने वाली है.

कैसे?
काम कर रहे हर एक कर्मचारी को गैलरी में से कुछ हिस्सा बीमा में देने पड़ते हैं, वह बीमा की राशि में अब कटौती की गई है. मोदी सरकार का यह निर्णय ऐतिहासिक है.

क्या है यह निर्णय?
सरकारी डिपार्टमेंट है कर्मचारी राज्य बीमा निगम.
जिसे हम ईएसआई कहते हैं. ईएसआई में 6% पैसा जा रहा था, इसमें से कंपनी का हिस्सा 4.75% कर्मचारी का हिस्सा 1.75% कटता था जो सरकार ने कम कर दिया है.



कितना किया?
सरकार ने यह घटाकर 4 परसेंट कर दिया है. कंपनी का हिस्सा 3.25% कर्मचारी का हिस्सा 0.75% कर दिया गया है.

सरकार के यह ऐतिहासिक निर्णय से देश के 3 करोड़ 60 लाख कर्मचारियों को फायदा होने का अनुमान है. साथ में कंपनियों का भी फायदा होगा कंपनियों का सालाना 5000 करोड रुपए की बचत हो+गी.

क्या क्या फायदा है यह स्कीम के?

कोई भी कर्मचारी 6 महीने की नौकरी के बाद सुपरस्पेशलिटी हॉस्पिटल में इलाज करा सकते हैं

कर्मचारी पर आश्रित मतलब पत्नी पुत्र या पुत्री या तो मां बाप का इलाज करा सकते हैं उनकी महीने की तनख्वाह ₹9000 होनी चाहिए.

वर्तमान में, एसईआई किसी भी कर्मचारी की शिक्षा की लागत का 87.5% प्राप्त करता है और शेष 12.5% ​​राज्य सरकार उठा रही है।

महिला कार्यकर्ता को 26 सप्ताह का मातृत्व लाभ मिलता है, ताकि महिला को कार्यालय जाने के बिना पूरा वेतन मिल जाए।



यदि कर्मचारी विकलांग हो जाता है, तो उसे उसके वेतन का 90% भुगतान करने का प्रावधान है।

यदि कर्मचारी बेरोजगार हो जाता है, तो उसे तब तक भत्ता मिलता है जब तक कि वह एक नया काम नहीं कर लेता। खाते में नकद राशि जमा की जाती है।

कौन सा कर्मचारी इस लाभ का हकदार है?

सभी संस्थान जहां 10 से 20 कर्मचारी ईएसआई से लाभ प्राप्त कर रहे हैं। कर्मचारियों का वेतन 21 हजार तक है। वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 21 हजार से अधिक के अपने वेतन की मदद से, यह योजना लाभ उठा सकती है। कर्मचारी लगभग मुफ्त है। रोजगार के लिए बेरोजगारी भत्ता और पेंशन प्रदान करना एक प्रावधान है। ईएसआई कार्ड को उपचार के लिए तैयार करने की आवश्यकता है। सभी का ईएसआई अस्पताल में इलाज किया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ