Earn online: Monetize Blogger with multiple advertising platforms


Blogger,blogger monetize,monetize blogger,blogger monetize platform,multiple advertising platform,tips for blogger,earn money by blogger, google adsense,facebook instant article,propellerads,affiliate marketing blogger,online earn, earn by blogger,


Monetize Blogger and earn online by multiple advertising platforms: एक से अधिक एडवरटाइजिंग प्लेटफॉर्म के साथ ब्लॉगर को मोनेटाइज करने के तरीके। हा, एक से अधिक मोनेटाइज प्लेटफॉर्म को यूज कर अपने ब्लॉगर से कमा सकते है। और यह मुमकिन है। कौनसे प्लेटफॉर्म ज्यादातर फ्रेंडली है? कौनसे प्लेटफॉर्म से आप आमदनी 1 से 3 गुनी कर सकते है जाने यह आर्टिकल में।

ब्लॉगर एक ऐसा माध्यम जो एक राइटर को प्लेटफॉर्म देता है अपने विचार रखने के लिए। ऐसे विचार को ऑनलाइन भी सब देख पाए। गूगल के ब्लॉगर को दुनियाभर में इस्तेमाल किया जा रहा है। ब्लॉगर एक ऐसा माध्यम है जो एक वेबसाइट जैसी अनुभूति कराता है साथ ही वो मुफ्त सर्विस है। फ्री में होने कारण ब्लॉगर बहोत यूज हो रहा है ऐसा नहीं है, बल्कि ब्लॉगर पर अपने कंटेंट को मोनेटाइज भी कर सकते है। मोनेटाइज मतलब आपके ब्लॉगर को पैसा कमाने वाला बनाना।

ब्लॉगर को वैसे तो मोनेटाइज करना आसान है। लेकिन बहोत लोग का यह सवाल है कि ब्लॉगर पर ब्लॉग लिख के कमाए तो कमाए कैसे? इसका जवाब आपको यहां मिल जाएगा। ब्लॉगर पर ज्यादा से ज्यादा व्यू मतलब ट्रैफिक आने से पैसे कमाए जाते है। आपके ब्लॉगर पर जितना ज्यादा ट्रैफिक उतनी ज्यादा आपकी इनकम।

अब सवाल यह है कि ब्लॉगर पर ज्यादा ट्रैफिक तो है ही, मगर उसको कोनसे माध्यम से इनकम जनरेट कर सकते है? गूगल एडसेंस, फेसबुक इंस्टैंट आर्टिकल, प्रोपेलर एड्स इत्यादि वेबसाइट आपको आपके ब्लॉगर से कमाकर देते है।

अब एक उदाहरण ही तौर पर देखे तो एक ब्लॉगर पर महीने में 100000 ट्रैफिक यानी कि व्यू आते है तो यह प्लेटफॉर्म आपको कितनी और कैसे इनकम देंगे? कई बार ब्लॉगर में ट्रैफिक एक हद पर आकर रुक जाता है। आइए जानते है 100000 व्यू पर इनकम।

गूगल एडसेंस

गूगल एडसेंस आपको CPM,CTR के ऊपर पैसा देता है, ज्यादातर लोग गूगल एडसेंस से ही पैसा कमाते है। 100000 व्यू पर $75 से लेकर $100 मिलते है। यह चालू करने के लिए वैसे तो कोई मिनिमम ट्रैफिक की जरूरत नहीं है। मगर इसकी पॉलिसी बहोत कठिन है जिससे आपका अप्रूवल रिजेक्ट हो सकता है।


फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल 

फेसबुक भी आपको अपने ब्लॉगर से कमाने का मौका देता है। अगर आपके ब्लॉगर पर 25000 व्यू से ज्यादा ट्रैफिक आता है हर महीने तो इसे आप यूज कर सकते है। सोशल मीडिया बहुत ही यूज होने के कारण यह एक अच्छा माध्यम है फेसबुक से पैसा कमाने का।


प्रोपेलर एड्स

इस माध्यम से आप ब्लॉगर को मोनेटाइज कर सकते हो। यह एक एवरग्रीन मॉडल है। क्युकी प्रोपेलर एड्स हर वेबसाइट हर भाषा को मोनेटाइज कर देता है। इसमें कोई भी लिमिटेशन नहीं है। इसमें नेटिव एड्स, पॉप अप एड्स होते है। साथ ही डायरेक्ट लिंक भी होती है जिससे आप पैसा कमाते सकते हो। इस तरीके में एक ही कमी है, इसके आपको अपने ब्लॉगर को किसी डोमेन से लिंक किया हुआ होना चाहिए।


एफिलिएट मार्केटिंग

अमेज़न, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा जैसी वेबसाइट पर बेची जाने वाली चीज का अपने ब्लॉगर पर मार्केटिंग कर के आप पैसा कमा सकते है। आपके द्वारा रेफर की गई लिंक से अगर इन वेबसाइट से कोई सामान खरीदता है तो उसका कमिशन आपको मिलता है। इसका कमिशन 0.50% से लेकर 12 % होता है।

एक से अधिक माध्यम की बात करे तो, गूगल एडसेंस और फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल के साथ आप एफिलिएट मार्केटिंग इन तीन प्लेटफॉर्म का आप एक साथ इस्तेमाल कर सकते है। याद रहे की इसके लिए आपको अपने ब्लॉगर के साइड बार में ही गूगल की एड्सेस लगाए। क्युकी बीच आर्टिकल में फेसबुक अपनी एड ऑटोमैटिक रखेगा।

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? एक से अधिक मोनेटाइज प्लेटफॉर्म का यूज कैसे करे, उसका सेटिंग केसे करना है? इसका जवाब आपको नहीं पता तो आप हमें नीचे कॉमेंट कर जरूर बताए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ