27 के बदले होंगे सिर्फ 12 राष्ट्रीय बैंक, कोनसे जाने

बैंकिंग सेक्टर में होने जा रहा है बहोत बड़ा बदलाव, देशभर में 27 के बदले होंगे सिर्फ 12 राष्ट्रीय बैंक, पब्लिक सेक्टर बैंको का होगा मर्जर 

27 के बदले होंगे सिर्फ 12 राष्ट्रीय बैंक, कोनसे जाने
Image: Twitter
फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने एक बड़ी घोषणा कर दी है जो पब्लिक सेक्टर बैंक के बारे में है. घोषणा में उन्होंने कहा की २७ पब्लिक सेक्टर बैंक को मर्ज करके १२ कर दिया जायेगा।

यह मर्जर में सबसे बड़ा मर्गेर Punjab National Bank, Oriental Bank of Commerce and United Bank का होगा। उन्होंने कहा की Bank of India और Central Bank का विलय नहीं किया जायेगा क्योकि यह बैंक की उपस्थिति पुरे देश में है।

फाइनेंस मिनिस्टर का बड़ा ऐलान, अब २७ नहीं १२ ही रहेगी राष्ट्रीय बैंक ।  


निर्मला सीतारमण ने कहा की Canara Bank -Syndicate Bank; Union Bank of India - Andhra Bank-Corporation Bank; और Indian Bank - Allahabad Bank का विलय होगा। इलाहाबाद बैंक के साथ विलय, इंडियन  बैंक 8.08 लाख करोड़ रुपये के कारोबार के साथ सातवां सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक होगा, जबकि आंध्र बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक के साथ यूनियन बैंक ऑफ इंडिया अब सार्वजनिक क्षेत्र का पांचवा सबसे बड़ा बैंक बन जाएगा।

आप को यह जानकारी देदे की पहले ही बैंक ऑफ़ बड़ौदा, विजय बैंक और देना बैंक का मर्जर हो चूका है।  और उसके बाद सरकार ने यह एक अहम् निर्णय लेते हुए दूसरे बैंक का मर्जर का भी ऐलान कर दिया है. 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ